समस्याओं के निराकरण हेतु भोपाल उपायुक्त से हुई मुलाकात- आजाद अध्यापक शिक्षक संघ - MP NEWS

आजाद अध्यापक शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष संतोष सोनी ने बताया मंडला जिले में कार्यरत प्राथमिक माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षकों की समस्याओं का निराकरण समय रहते नहीं हो पाता है जिसके चलते भोपाल जनजाति कार्यालय में उपायुक्त सुधीर जैन जी से मुलाकात की गई। मुलाकात के दौरान संतोष सोनी ने बताया कि 2006 2007 2009 एवं 2010में नियुक्त प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षकों की क्रमोन्नति लंबित है। 

वर्ष 1998 मैं नियुक्त अध्यापक शिक्षक संवर्ग की क्रमोन्नति का मामला अभी तक लंबित है, नवनियुक्त प्राथमिक शिक्षकों को आईएफएमआईएस पोर्टल में पद नहीं होने के कारण वेतन 3 माह से अप्राप्त है जिस पर उन्होंने बताया कि फाइल वित्त विभाग जा चुकी है शीघ्र ही पद प्रदर्शित होंगे। प्रतिनियुक्ति में आए शिक्षकों को मर्ज करने हेतु चर्चा हुई जिस पर उन्होंने कार्यवाही की बात की। उच्च माध्यमिक शिक्षकों के पदनाम एवं समयमान वेतनमान की चर्चा के दौरान उन्होंने बताया कि यह मामला शीघ्र निराकृत किया जा रहा है।

अध्यापक शिक्षक की त्रुटिरहित वरिष्ठता सूची को लेकर उन्होंने संबंधित अधिकारियों से चर्चा की, नवनियुक्त प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षकों की पदस्थापना आदेश में संशोधन को लेकर उन्होंने कहा कि जो उचित प्रकरण आए हैं उस पर विचार चल रहा है शीघ्र निराकरण होगा। अनुकंपा नियुक्ति के प्रकरण का निराकरण करने एवं सेवानिवृत्त कर्मचारियों को ग्रेजुएटी का लाभ देने की बात कही जिस पर उन्होंने विभाग से इसकी जानकारी मंगाने को कहा। जिलाध्यक्ष अध्यक्ष संतोष सोनी ने कहा के अनेकों इ ज्ञापन पत्र देने के बावजूद भी कार्यवाही नहीं होती है जिसके कारण संवर्ग आक्रोशित है निराकरण नहीं होने की दशा में जिले में धरना प्रदर्शन किया जाएगा। ज्ञापन के दौरान बीजाडांडी ब्लॉक अध्यक्ष अरुण कुमार सूर्यवंशी उपस्थित रहे।

107 माध्यमिक शिक्षकों की कमौन्नति सूची हुई जारी।

उपायुक्त कार्यालय में माध्यमिक शिक्षकों की क्रमोन्नति को लेकर अनेकों बार उपायुक्त महोदय से चर्चा की गई जिस पर उन्होंने कार्यवाही कर 107 लोगों की क्रमोन्नति सूची जारी की है अभी भी सैकड़ों की संख्या में क्रमोन्नति से माध्यमिक शिक्षक वंचित है संगठन ने शीघ्र सूची जारी करने की मांग की है।

पुरानी पेंशन को लेकर भोपाल में हुआ सम्मेलन

वरिष्ठता के साथ पुरानी पेंशन की मांग को लेकर अध्यापक शिक्षक संयुक्त मोर्चा ने मध्य प्रदेश के दसों संभाग में पुरानी पेंशन को लेकर अंतिम सम्मेलन भोपाल में आयोजित किया । सम्मेलन में जिला अध्यक्ष संतोष सोनी एवं ब्लॉक अध्यक्ष अरुण सूर्यवंशी उपस्थित रहे इस अंतिम सम्मेलन में पांचो प्रांत अध्यक्षों ने सरकार से समन्वय बनाकर बात करने की बात कही एवं 20 अगस्त तक यदि कोई समन्वय नहीं बनता है तो उग्र आंदोलन की चेतावनी देते हुए कहा कि प्रदेश के समस्त अध्यापक शिक्षक संवर्ग, स्कूल मदर एवं पेंशन से वंचित समस्त विभाग को भोपाल में एकत्रित होने का आह्वान किया गया है। समस्त कर्मचारी 20 अगस्त को भोपाल में उपस्थित होंगे। अध्यापक संयुक्त मोर्चा ने समस्त कर्मचारी संगठनों से इस आंदोलन में सम्मिलित होने की अपील की है।